post

तो इस तरह भारत अपने बलबूते, कार्बन उत्सर्जन पर कर सकता है काबू !

Public Lokpal
March 30, 2021 | Updated: March 30, 2021

तो इस तरह भारत अपने बलबूते, कार्बन उत्सर्जन पर कर सकता है काबू !

वाशिंगटन: बर्कले लैब के नेतृत्व वाली टीम के शोधकर्ताओं की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत अपनी विद्युत् क्षेत्र में होने वाले कार्बन उत्सर्जन को क्लीन पावर की क्षमता में वृद्धि करके ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन को कम कर सकता है।

बर्कले लैब, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, सांता बारबरा और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कले के शोधकर्ताओं के नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज की प्रोसीडिंग्स में हाल ही में प्रकाशित एक नए अध्ययन से पता चलता है कि भारत अपने नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों के साथ-साथ और भी अधिक लक्ष्य प्राप्त कर सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक "अगले दशक के भीतर 450 गीगावाट के वर्तमान लक्ष्य से अपनी स्वच्छ ऊर्जा क्षमता को बढ़ाकर 600 गीगावाट कर आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए बिजली की आपूर्ति को दोगुना कर सकता है।"

शोधकर्ताओं ने कहा कि इसमें लागत, जीवाश्म ईंधन-वर्धित ग्रिड की तुलना में तुलनात्मक होगी, रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने 2030 में अपनी वर्तमान पवन और सौर ऊर्जा क्षमता को बढ़ाने की योजना के साथ अक्षय ऊर्जा के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए हैं।

जीवाश्म ईंधन से भारत के कार्बन उत्सर्जन का वैश्विक जलवायु प्रयासों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा क्योंकि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जक है, हालांकि इसका प्रति व्यक्ति उत्सर्जन वैश्विक औसत से नीचे है।

यूसी सांता बारबरा के सहायक प्रोफेसर और बर्कले लैब के संकाय वैज्ञानिक रंजीत देशमुख ने कहा, "हमने पाया कि सबसे कम लागत को प्राप्त करने की कुंजी इलेक्ट्रिक ग्रिड पर सही मिश्रण खोजने में निहित है।"

कंप्यूटर मॉडल का उपयोग करते हुए, अनुसंधान टीम, जिसमें यूसी बर्कले के डंकन कॉलवे भी शामिल थे, ने विभिन्न पवन और सौर लक्ष्यों के लिए 2030 में भारत के ग्रिड को मज़बूती से संचालित करने के लिए आवश्यक बिजली और कार्बन शमन की जांच की।

वर्तमान लक्ष्यों के तहत, भारत की दो-तिहाई नवीकरणीय बिजली सौर और शेष पवन से आएगी।

लेकिन भारत के मौसम और बिजली की मांग के पैटर्न के कारण, एक लक्ष्य जो पवन ऊर्जा पर अधिक निर्भर करता है, कम लागत का कारण होगा।

शोधकर्ताओं ने कहा कि भारत को अभी भी बिजली की मांग को पूरा करने के लिए संसाधनों की आवश्यकता तब भी होगी जब सौर्य और पवन दोनों का स्तर बहुत कम हो।

बर्कले लैब के कर्मचारी वैज्ञानिक अमोल फड़के ने कहा, "ग्रिड पर ऊर्जा भंडारण की लागत तेजी से गिर रही है। नए कोयला बिजली संयंत्रों में निवेश से बचने के लिए, बैटरी भंडारण की आवश्यकता होगी।"